Follow by Email

शनिवार, 22 जून 2019

कैंची धाम नैनीताल से जुड़ी कहानी kainchi dham nainital ||Neem karoli baba temple

कैंची धाम से जुड़ी कहानी -

कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल जिले मे स्थित है । 
एक बार बाबा नीम करोली कैंची धाम  आये थे उस समय यहां पर सिर्फ एक मंदिर था । बाबा भर्मण पर थे और रात होने पर बाबा उसी मंदिर में रुक गए अगले दिन उसी मंदिर में एक भंडारे का आयोजन होना था भंडारा चल ही रहा था कि वहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी और खाना बनाने के लिए तेल की कमी पड़ गई । तब वहां पर जो खाना बनाने के लिए बावर्ची  थे उन्होंने बाबा नीम करोली को बताया कि खाना बनाने के लिए तेल कम पड़ गया और श्रद्धालुओं को हम खाली पेट वापस नहीं भेज सकते और हमारे पास इतना पैसा है नहीं कि हम फिर से तेल खरीद कर ला सकें बाबा नीम करोली के पास में पानी से भरा कनस्तर  था कहा जाता  है कि बाबा जी जी ने उस पानी के कनस्तर में हाथ डाला और और वह   कनस्तर का पानी  , तेल में बदल गया आसपास खड़े सभी लोग आश्चर्य से बाबा को देखने लगे और बाबा जी के चरणों में गिर पड़े उस दिन से हर साल 15 जून को  बाबा नीम करोली जी की जयंती के रूप में  कैंची धाम मंदिर में एक बहुत बड़े भंडारे का आयोजन किया जाता है
Khinchi dham story nainital


जिसमें देश के दूर-दूर कोने से  लगभग 2- 3 लाख  श्रद्धालु आते हैं और सभी श्रद्धालुओं को भरपेट भोजन कराया जाता है । यह धाम नीम करौली बाबा की याद में इस्थापि किया गया ।
आज 15 जून है अगर आप नैनीताल के आस पास रहते हैं तो आपसे निवेदन है कि मंदिर में जरूर जाए । और मंदिर में मालपुआ जरूर खा कर आएं।
- ठेठ पहाड़ी
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

best and cheap hosting

Delivered by FeedBurner