Follow by Email

शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

ईमेल email क्या है || email id kaise banate hai

ईमेल email क्या है || email id kaise banate hai 

ईमेल email  

email id kaise banate hai जानने से पहले हम थोड़ा सा जान लेते हैं आखिर ईमेल email होता क्या है?


-दोस्तों पुराने जमाने में किसी पत्र को भेजने के लिए हमें डाकिये का इस्तेमाल करना पड़ता था उस वक़्त डाकिया घर घर जाकर सबके पत्र देता था तो यह प्रक्रिया में काफी वक्त की बर्बादी भी होती थी और बहुत बार लोगों को उनके महत्वपूर्ण कागज समय पर नही मिल पाते थे । इसी वजह से जब इंटेरनेट  की दुनिया में क्रांति आई तो इस्तेमाल किया जाए ईमेल email का। ईमेल email से  आपका वक़्त तो बचता ही है साथ मे आपको महत्वपूर्ण कागजात समय पर मिल जाते हैं।

 आज टेक्नोलॉजी तकनीकी के विकास के कारण  अगर आपको किसी को कोई मत्वपूर्ण कागजात document भेजने होते हैं तो वो document ईमेल की सहायता से एक क्लिक करते ही उसके पास कुछ सेकेंड में ही पहुंच जाते हैं चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने मे क्यों ना बैठा हो । इसके लिए आपके पास ईमेल id (email id) होना बेहद जरूरी है तो आज इस पोस्ट मे हम इस विषय मे विस्तार से बात करेंगे।

ईमेल email क्या है

what is email address in hindi

दोस्तो email id kaise banate hai जानने से पहले हम थोड़ा सा जान लेते हैं आखिर ईमेल email होता क्या है? दोस्तो email का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक पत्र यानी कि electronic mail  यानी कि इंटरनेट के माध्यम किसी संदेश को भेजना ई-मेल कहलाता है अगर आप कोई संदेश, document इंटरनेट के माध्यम से किसी दूसरे को भेजते हैं तो वह ईमेल कहलाता है।



Email और gmail में अंतर-


दोस्तो तो बहुत से लोगों में यह कंफ्यूजन  confusion होता है कि ईमेल और जीमेल दोनों एक ही चीज है लेकिन ऐसा नहीं है अगर आपको किसी व्यक्ति को कोई संदेश भेजना है तो उसके लिए आपके पास ईमेल आईडी का होना जरूरी है और ईमेल id आपको बहुत सी वेबसाइट  प्रोवाइड करते हैं जैसे कि गूगल( google mail),याहू (yahoo),हॉटमेल(hotmail) आदि जहाँ आप फ्री में email ईमेल id बना सकते हैं। अब गूगल द्वारा बनाया गया email id gmail जीमेल कहलाता है । वैसे ही याहू द्वारा बनाया गया mail
Yahoo mail  कहलाता है।

Gmail id kaise banate hai 

  • Gmail.com पर जाये

  • create account पर जाएं

  • अपने बारे मे डिटेल्स भरें- jaise naam, password, date of birth etc

1-Gmail.com पर जाये

गूगल में ईमेल आईडी बनाना काफी आसान है उसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप, मोबाइल फोन या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र (chrome ) में जाना है और वहां पर आपको gmail.com सर्च करना है।
अगर आप अभी तक gmail.com नही खोल पा रहे है तो आप सीधा create gmail account सर्च कर ले।

2- create account पर जाएं

जैसे ही आप अपने वेब ब्राउज़र पर gmail.com या create gmail account पर चले जाएंगे तो आपको create new account दिखाई देगा।  आपको create new account (क्रिएट अकाउंट )पर क्लिक करना है।

3 अपने बारे मे डिटेल्स भरें-

how to create gmail account in hindi

Name-

first name मे अपना नाम और last name में अपना सर name likhe

Username-

Username की जगह आप gmail id username डाल सकते हैं जैसे technicalKeeda123
TechnicalKeeda321
TechnicalKeeda7738
इस तरह जिस नाम का email पहले नहीं बना होगा वो ईमेल आपको मिल जाएगा।

Password

फिर आपको अपने gmail account का एक अच्छा और मजबूत पासवर्ड चुनना पड़ेगा पासवर्ड की जगह पर एक अच्छा मजबूत पासवर्ड डालिए और उसी पासवर्ड को दोबारा कंफर्म confirm करने के लिए कंफर्म पासवर्ड पर डालिए। और next पर क्लिक करें।

next

 email id kaise banate hai

फिर आपको एक नया पेज दिखेगा
इस पर अपना phone नंबर डालें अगर आप फ़ोन नंबर डालते हैं तो आपका account सुरक्षित रहेगा।
Recovery mail खाली को छोड़ दें ।
उसके नीचे date of birth डाले।
और फिर अपना gender चुने
अगर आप  पुरुष हैं तो male डालिये महिला हैं तो female डालिये।
 फिर next पर click कर दीजिए और yes i m in पर क्लिक करें।
 email id kaise banate hai

 email id kaise banate hai


फिर अगले पेज पर privacy policy को accept करने के लिए i agree  पर click करें।
 इस तरह आपका ईमेल अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा अब आप इस ईमेल अकाउंट का कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कोई ऑनलाइन फॉर्म भरने में या कोई सरकारी दस्तावेज के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए भी आप जीमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion-

तो आज के इस पोस्ट मे हमने देखा ईमेल email क्या है ? gmail email account kaise bnaye  इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जीमेल या फिर ई-मेल अकाउंट बनाने में सक्षम रहेंगे यह कोई कठिन काम नहीं था अब आप अपना जीमेल अकाउंट बना सकते हैं और आप इस जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल सभी जगह कर सकते हैं जैसे कि आप इस जीमेल अकाउंट से को अपने फेसबुक से लिंक कर सकते हैं या फिर इसे अपनी सरकारी कागजों ,बैंक ,आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं |

जिससे अगर आपके अकाउंट में कोई भी गड़बड़ी होती है तो आपको सीधे एक ईमेल कर दिया जाएगा और आपको जल्द से जल्द सूचित कर दिया जाएगा अगर आप ऑनलाइन लाइसेंस ,आधार कार्ड, पैन कार्ड ,और गैस पेपर के लिए अप्लाई करते हैं तो ऐसे में आपको जीमेल या ईमेल की बहुत जरूरत पड़ेगी इसीलिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट का होना बहुत जरूरी है।


अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिनको जीमेल अकाउंट बनाने की जरूरत है धन्यवाद।

buy now-


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

best and cheap hosting

Delivered by FeedBurner