Skip to main content

कक्षा 12वीं ( एक सफर अतीत की ओर )

कक्षा 12वीं ( एक सफर अतीत की ओर)





आज मैं जब अपने  दोस्तों के साथ  कॉलेज  के पास   चाय की टपरी पर बैठ कर चाय पी रहा था तो पहली बार अहसास हुआ कि शायद टाइम मशीन बन गयी है ।

अचानक सनसनाती हुई हवा का झोंका आया और मुझे टाइम मशीन में बिठा कर  अतीत के दबे हुए  कोने पर पटक दिया ।
 इस टाइम मशीन पर रोज हज़ारो लोग सफर करते हैं और मुझे इस बात की खुशी है कि मैं अतीत के इस सफर का इकलौता यात्रि नहीं हूं ।

खैर छोड़िये अतीत की ओर चल रही यह रेलगाड़ी  मुझे वक्त में 2 साल पहले  ले गयी और इस रेलगाड़ी ने मुझे ढैला और रविन्द्र के कमरे के पास उतार दिया जहाँ  हम तीनों मैगी खा रहे थे और मैगी के साथ साथ विभिन्न विषयों पर चर्चाएं हो रही थी कभी राजनीति पर चर्चा तो कभी भगवान के बनाये इस ब्रह्मांड पर और बीच में कभी कभी JEE main जैसे गम्भीर विषय भी   चर्चा में अपना स्थान बना रहे थे ।

‌मैगी खाने के बाद हम तीनों ने सोचा कि अतीत के सफर को आगे बढ़ाया जाए और हम 2270 नम्बर वाली गाड़ी से  आगे का सफर तय करने लगे ।

‌यह गाड़ी हमें विवेकानंद इंटर कॉलेज अल्मोड़ा  12th B की 70 बच्चों वाली  कक्षा में ले गयी । आप सभी यात्रियों को बता दूं कि  12th B विवेकानंद इंटर कॉलेज अल्मोड़ा  में  विज्ञान वर्ग की कक्षा है । जहाँ इस वक़्त मनीष पवार, अमित कपिल , पवन बजेली ,विजय फर्टियाल और गौरव यादव जैसे  महारथी उत्तराखंड टॉप करने कि उम्मीद में दीपशिखा, विद्या लटवाल , गुरुदेव, भास्करानंद कांडपाल और मिश्रा जी जैसे कुशल अध्यापकों  से पढ़ रहे हैं।

‌मैं लास्ट से तीसरी बेंच आगे और 1st से चौथी बेंच पीछे अपने बेंच पार्टनर 
‌मसहूर कवि रोहित नैलवाल और देवाशीष भंडारी के साथ बैठ गया ।
‌जहां मैं और रोहित अपने चर्चाओं मैं व्यस्त हैं  और देवाशीष अपना लंच लंचब्रेक  से पहले खत्म करने की होड़ मे लगा है ।

‌जैसे ही लंचब्रेक हुआ आशीष डसीला और राहुल पंत ने भोजन मंत्र कहने के लिए कमांड बोली सभी लोग धीरे से  भोजन मंत्र बोलने लगे इस भोजन मन्त्र के बीच  सौरभ बहुगुणा की आवाज़ सबसे तेज थी ।
ब्रेक के बीच में रविन्द्र और गौरव पांडे पुरानी हिंदी कॉमेडी मूवी की बातें कर रहे थे,  देवाशीष और कमल कांडपाल coc की कभी खत्म ना होने वाली बातों में व्यस्त थे। करन नेगी ,छिमवाल और मोहित कांडपाल की कभी ना खत्म होने वाली बकचोदी जारी थी ।
ब्रेक खत्म होते ही क्लास मॉनिटर सचिन बनकोटी ने अपना कार्यक्रम स्टार्ट कर दिया था ।

सभी सबूतों और गवाहों को देखते हुए मैं इस तर्क पर पहुंचा कि
Boys स्कूल में पढ़ने का सबसे ज्यादा  दुख शायद  सुनील जोशी , ओम प्रकाश, प्रशांत भाकुनी और ललित मोहन नयाल (LMN) को था । क्योंकि इन चारों की आंखे इंटरवल के बाद श्यामपट  से हटकर विंडो से  बाहर झांक रही  थी।
क्योंकि अभी  वीरशिवा  स्कूल से आ रही कन्याओ की छुट्टी का वक़्त था ।
8th वादन आते आते हम होमवर्क की बोझ से दब चुके थे छुट्टी के बाद मैं, मेरा पुत्र पारस , रमन ,प्रियांशु सभी लोग छोटू के घर ट्यूशन क्लास लेने गए और शाम को थके हारे लेकिन मस्ती में घर पहुंचे।
अभी मैं अतीत का वह सफर कर ही रहा था कि तभी मेरे कॉलेज के नए दोस्तो ने मुझे उस टाइम मशीन से उतार दिया और अतीत का वह सफर मुझे अधूरा छोड़ना पड़ा ।
दोस्तों कालांतर के साथ सबकुछ बदल जाता है अब ना ही वह कक्षा 12वीं रही ना ही पुराने  दोस्त ।  उस अतीत के सफर को अच्छा कहूँ या बुरा समझ नही आता ।
लेकिन मेरे व्यतिगत दृष्टिकोण से शायद हम सभी को कभी-कभी ऐसे अतीत का सफर जरूर  करना चाहिये ताकि हम अपने इस भागदौड़ वाली जिंदगी को एक क्षण के लिए रोककर वो खट्टी-मीठी यादों को तरोताजा कर पाएं ।
यह मेरी कहानी थी आपकी भी अपनी कहानी होगी जिसके सहारे आप भी अतीत का सफर जरूर करते होंगे।
अगर आपको यह रचना  पसंद आई तो शेयर जरूर कीजिये ।
-महावीर सिंह




Comments

  1. Neeraj Singh dobal6/10/2021 06:03:00 PM

    Nice bro but hmara Kuch Yaad ni aaya ���� school ni aaya hunga m us din

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

codeforces rating system | Codeforces rating Newbie to Legendary Grandmaster

 Codeforces rating system | Codeforces rating Newbie to Legendary Grandmaster- Codeforces is one of the most popular platforms for competitive programmers and  codeforces rating matters a lot  .  Competitive Programming  teaches you to find the easiest solution in the quickest possible way. CP enhances your problem-solving and debugging skills giving you real-time fun. It's brain-sport. As you start solving harder and harder problems in live-contests your analytical and rational thinking intensifies. To have a good codeforces profile makes a good impression on the interviewer. If you have a good  codeforces profile so it is very easy to get a referral for product base company like amazon, google , facebook etc.So in this blog I have explained everything about codeforces rating system. What are different titles on codeforces- based on rating codeforces divide rating into 10 part. Newbie Pupil Specialist Expert Candidate Codemaster Master International Master Grandmaster Internat

Apple Division CSES Problem Set Solution | CSES Problem Set Solution Apple division with code

 Apple Division CSES Problem Set Solution | CSES Problem Set Solution Apple division with code - Apple Division CSES Problem Solution Easy Explanation. Apple division is problem is taken form cses introductory problem set.Let's Read Problem statement first. Problem Statement- Time limit:  1.00 s   Memory limit:  512 MB There are  n n  apples with known weights. Your task is to divide the apples into two groups so that the difference between the weights of the groups is minimal. Input The first input line has an integer  n n : the number of apples. The next line has  n n  integers  p 1 , p 2 , … , p n p 1 , p 2 , … , p n : the weight of each apple. Output Print one integer: the minimum difference between the weights of the groups. Constraints 1 ≤ n ≤ 20 1 ≤ n ≤ 20 1 ≤ p i ≤ 10 9 1 ≤ p i ≤ 10 9 Example Input: 5 3 2 7 4 1 Output: 1 Explanation: Group 1 has weights 2, 3 and 4 (total weight 9), and group 2 has weights 1 and 7 (total weight 8). Join Telegram channel for code discussi

Playlist CSES Problems set solution | searching ans sorting with code and explanation

 Playlist CSES Problems set solution- Playlist problem statement- Time limit:  1.00 s   Memory limit:  512 MB You are given a playlist of a radio station since its establishment. The playlist has a total of  n n  songs. What is the longest sequence of successive songs where each song is unique? Input The first input line contains an integer  n n : the number of songs. The next line has  n n  integers  k 1 , k 2 , … , k n k 1 , k 2 , … , k n : the id number of each song. Output Print the length of the longest sequence of unique songs. Constraints 1 ≤ n ≤ 2 ⋅ 10 5 1 ≤ n ≤ 2 ⋅ 10 5 1 ≤ k i ≤ 10 9 1 ≤ k i ≤ 10 9 Example Input: 8 1 2 1 3 2 7 4 2 Output:5 Playlist CSE S Problems set solution- Step -1 store value in hashmap so that we can check that song played before or not. step -2 make two-pointer i and j if v[i] has occurred earlier remove all element till v[i] and update ans.new length will be (i-j). Step 3- if v[i]  not occurred simply update ans by one.