Follow by Email

12/28/18

NEFT, IMPS , RTGS Fund transfer


NEFT, IMPS , RTGS Fund transfer

Hello guys
अगर आप अपने किसी एक बैंक accounts से दूसरे बैंक account मे पैसे transfer करते हैं तो आपका बैंक आपको पैसे भेजने के बहुत से तरीके बताता है जैसे कि NEFT , IMPS , RTGS लेकिन क्या आप जानते हैं what is NEFT ? What is IMPS ?
what is RTGS? 
या what is difference between NEFT ,IMPS and RTGS ?  तो guys आज हम इस बारे मे ही बात करेंगे ।तो नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका technicalkeeda.in मे चलिए शुरू करते हैं।

Online fund transfer NEFT , IMPS, RTGS

Online money transfer

आपने बहुत बार online money transfer तो किया होगा लेकिन आपने कभी सोचा है कि digitally पैसा तो ट्रांसफर हो जाता है वास्तव मे physically money transfer कैसे होता है मतलब आपके SBI  account से ICICI bank तक वास्तव मे पैसा जाता कैसे है ?  क्या वो पैसा रात को ट्रक मे भरकर बैंक तक पहुंचाया जाता है? इस बारे मे बात भी बात करेंगे लेकिन पहले  जानते है money transfer के तरीके अलग अलग क्यों हैं?

1- NEFT (national electronic fund transfer)-


NEFT को ग्राहकों की सेवा के लिए 2005 मे बनाया गया जिन लोगो ने NEFT बनाया उन्होंने अपने सर्वर सिस्टम से   online fund transfer की planning करी । जिसमे 1 घंटे मे  हुए सारे digital transaction का एक bunch बनाया  जाता  है पिछले 1 घंटे मे हुए सारे transaction को ट्रांसफर किया गया इसी वजह से NEFT transaction मे कभी कभी 3 या 4 घंटे भी लग जाते हैं और NEFT की TIMING भी होती है 9 से 5 यानी की working hour working day पर ही NEFT होती है।


2-RTGS( real time gross settlement )-

 RTGS भी 2005 मे बना इसे NEFT का ही modified version  कह सकते है । NEFT transaction करने के लिए वक़्त चाहिए होता है लेकिन RTGS  वालो ने सोचा कि छोटे transaction का bunch बनाना तो ठीक है लेकिन जब amount 2 लाख से ज्यादा का हो तो उसका bunch नही बनाएंगे उससे सीधे account मे भेज दिया जायेगा जिससे ग्राहक को इंतजार नही करना पड़ेगा। इससे  ग्राहक का समय तो बचा लेकिन ये भी working hour और working day मे ही होता है।



3- IMPS ( Immediate Payment Service)

Online fund transfer IMPS


ये तीसरा तरीका है  online transaction का । IMPS 24×7 hour की सेवा है और ना ही इसमें न्यूनतम amount का कोई अवरोध है इसमें आप किसी भी वक़्त real time मे कितने भी पैसे transfer कर सकते हैं।

इसे बैंक वालो ने नही बनाया इससे बनाया NPCI ( national payment corporation of india ) ने NPCI ने सभी बैंक के SERVER को अपने server  से connect कर लिया और 24×7 hour की services देना शुरू कर दी।

4- UPI(  unified payment interface )

Online fund transfer UPI

ये सबसे नया तरीका है online fund transfer का एक तरीके से ये IMPS के  ऊपर काम करता है ।अब आप अगर NEFTIMPS या RTGS इस्तेमाल करते हो तो आपको ऐसे मे वहाँ पर अपना बैंक एकाउंट , फ़ोन नम्बर IFSC CODE  डालना पड़ता है लेकिन UPI मे आपको अपनी एक UPI ID बनानी होती है  बिल्कुल आपके GMAIL एकाउंट की तरह और इस UPI ID को अपने बैंक एकाउंट से जोड़ना होता है और जो भी online payment होगा वो real time मे IMPS के जरिये से होगा । और ये सब manage करता NPCI और सिर्फ NPCI के पास ही अधिकार हैं कि वो सारे online transaction manage करे।


अब बात करते हैं कि पैसा digitally transfer तो हो गया लेकिन पैसा physically transfer कैसे होता है? जैसे हम लोगो का बैंक एकाउंट होता है SBI , ICICI, HDFC , BOB के पास ठीक वैसे ही इन बैंको का एकाउंट भी होता है RBI के पास RBI सभी बैंकों का BOSS है ।

 तो जो भी पैसा हम digitally transfer  करते हैं वो जाता है RBI के पास और जमा हो जाता है अगर हममें SBI से ICICI बैंक में पैसा  online transfer किया है तो SBI अपने नजदीक मे RBI की शाखा मे जाएगा और पैसा  RBI के पास जमा कर देगा और अगली बार अगर पैसा SBI को जमा करना होगा तो वो RBI के पास उतने पैसे कम जमा करेगा।

ये सब था ONLINE FUND transaction के बारे मे अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो शेयर करें और technicalkeeda.in को follow करें ।

Also read- Download unlimited you tube video free

Buy now decent Offer


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

best and cheap hosting

Delivered by FeedBurner