Follow by Email

12/17/18

BIG BANG THEORY

creation of universe ans solar system

‌THE BIG BANG THEORY
‌जब से इंसान चेतना में आया तो उसे पृथ्वी में तरह तरह की चीजों ने परेशान करना शुरू कर दिया जैसे कि इस पृथ्वी की उत्पत्ति कैसे हुई how earth form ? What is universe and how it form? बह्मांड क्या है ?और इन सब को समझाने के लिए जाने के लिए जन्म लिया बिग बैंग थ्योरी Big bang theory ने इसे महा विस्फोट का सिद्धांत भी कहते हैं
‌जब इंसान ने पृथ्वी से सर उठा कर देखा तो उसने अपने बाएं तरफ सूर्य को देखा और दाएं तरफ उसे  कई ग्रह तारे उल्कापिंड आकाशगंगा दिखाई दी और इंसानी जाति ने यह  पाया कि यह सब एक दूसरे से भाग रही हैं यानी कि एक दूसरे से दूर हो रही है तो इंसान ने सोचा कि अगर मैं अगर यह सब ग्रह तारे उल्कापिंड फैल रहे हैं तो कभी ना कभी यह साथ रहे होंगे और हम वक्त में पीछे गये और  पाया कि एक वक्त ऐसा था जब सारे ग्रहों तारे आकाशगंगा एक साथ थे जिसे उसने विलक्षणता singularity कहा गया और वहां से ब्रह्मांड की उत्पत्ति के 6 मुख्य कारण बताए गए कारण बताए गए।

‌origin of our universe-

‌1- THE BIG BANG THEORY

big bang theory in hindi

big bang image

‌ इनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित माना जाने वाला सिद्धांत है महा विस्फोट विस्फोट वाला सिद्धांत है महा विस्फोट विस्फोट का सिद्धांत THE BIG BANG THEORY बिग बैंग थ्योरी यह सर्वाधिक मान्य वैज्ञानिक सिद्धांत है शुरुआत में सारा पदार्थ एक बिंदु में निहित रहा होगा अगर हम समय में प 13.8  अरब साल पहले जाएं  एक अनंत घनत्व व अनंत तापमान का एक बिंदु मिलेगा जिसे विलक्षणता singularity कहते हैं और इसका समय काल 1 plank time (10^-43 sec) रहा होगा इस काल में सभी बल (gravitational,weak nuclear,strong nuclear, electrostatic) एकीकृत रहे होंगे यही वह अस्थिर ब्रह्मांड है जिसने फैलना शुरू किया और आज तक फैल रहा है big bang   के पहले
‌10^-32 sec मे inflation स्फीतिकरण हुआ
‌1 micro sec (10^-6) तक प्रोटोन का निर्माण हुआ
‌.01 sec तक नाभिकीय संलयन सुरू
‌3min तक  नाभिकीय संलयन nuclear fussion समाप्त
‌3.8 लाख साल यह वह समय है जो big bang के सही होने का सबूत देता है यहाँ पहला हाइड्रोजन परमाणु बना जिस वजह से दृश्य प्रकाश निकला और दृश्य बह्मांड अस्तित्व मे आया और इस बिंदु को विज्ञानिको ने प्राप्त कर लिया और अनुमान लगाया कि बह्मांड की उत्पत्ति big bang से ही हुई होगी
‌3लाख -30करोड़ साल के बीच मे तारे बनना सुरु
‌30 करोड़ से 13.8 अरब साल के बीच मे आकाशगंगा का निर्माण
‌13.8 साल बाद आज का ब्रह्मांड

big bang image




‌ 2 steady state theory  

 यह सिद्धांत big bang  महा विस्फोट के सिद्धांत का विरोध करता है और कहता है कि पदार्थ हमेशा बनता रहता है इसी वजह से ब्रह्मांड फैल रहा है इस ब्रह्मांड का ना ही कोई शुरुआत थी और और ना ही कोई अंत होगा यह सिद्धांत धीरे-धीरे गायब हो गया ।


‌Eternal inflation THEORY अनंत स्फीतिकरण सिद्धांत-
‌  यह सिद्धांत बताता है कि बिग बैंग  अनंत अनंत दिशाओं में हुआ होगा जिससे अनंत ब्रह्मांड बनी बनी होंगे जिसे multiverse बहुबह्मांड कहा गया।

black hole


also read-  black hole

‌  4 दोलन सिद्धांत oscillating universe  theory-



‌ यह सिद्धांत कहता है कि ब्रह्मांड बनता और बिगड़ता है ब्रह्मांड बनने को बिगबैंग और ब्रह्मांड  के बिगड़ने को big crunch कहते हैं जब ब्रह्मांड के फैलने की की फैलने की की ऊर्जा खत्म हो जाएगी तो एक बहुत बड़ा big crunch आएगा और फिर सारा पदार्थ एक जगह इकट्ठा हो जाएगा फिर से big bang  होगा और यह प्रक्रिया अनंत बार चलती रहेगी ।

big bang image

5‌ ब्रेन मॉडल brane modal-

 यह ब्रह्मांड विशाल झिल्लियों से बना है जिन्हें ब्रेन कहते हैं जो एक दूसरे से टकराते रहते हैं टकराने के बाद फिर से ब्रह्मांड के फैलने की प्रक्रिया को बिग बैंग  कहा जाता है।

6 Exotic theory अनोखे सिद्धांत


  1. Hologram theory of universe
  2. Creationism- विभिन्न धर्मों द्वारा ब्रमांड की उतपत्ति को लेकर बनाये गए सिधांत
  3. Simulation Theory- इसके अनुसार हम किसी कंप्यूटर प्रोग्राम मे जी रहे है वास्तविक दुनिया इस दुनिया से काफी अलग है जैसा कि matrix movie मे दिखाया गया है।
also read- what is god

तो यह सब था origin of universeBig bang theory के बारे मे। आशा करता हूं आपको मज़ा जरूर आया होगा।

Subscribe my blog
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

best and cheap hosting

Delivered by FeedBurner