Follow by Email

शनिवार, 26 जनवरी 2019

What is topology || everything explained about topology in hindi

What is topology


आजकल हम जो  भी ऑफिक मे  काम करते हैं वो सब computer की मदद से ही करते हैं ।  ऐसे मे बहुत सी जगह हमें computers को जोड़कर उनका एक नेटवर्क बनाना होता है। ये नेटवर्क कैसे जुड़ता है ये बहुत अहम बात है इस के अंतर्गत आता है topology या network topology तो आज आपको इस प्रश्न का जबाब मिलने जा रहा है कि what is topology ? What is network topology ?
topology

What is topology


आप अपने घर, ऑफिक , दुकान ,स्कूल आदि जगह   resource जैसे प्रिंटर printer, scanner आदि को बहुत सारे computer  के साथ जोड़कर शेयर share तो जरूर करते होंगे । जो कि एक LAN ( local area network ) केबल से जुडे होते हैं  । कंप्यूटर  के आपस मे  जुड़ने के तरीके को topology कहते हैं।

Proper Definition  - A network topology is the arrangement of a network, including its nodes and connecting lines
 or
the way different nodes are placed and interconnected with each other is called topology.

What is Nodes ? -

आप अपने बहुत सारे कंप्यूटर को  आपस मे एक LAN केबल से जोड़ते हैं जो भी SYSTEM LAN केबल से जुड़े हुए हैं उन सिस्टम को NODE कहते हैं।

Types of topology-

1-bus topology

Bus topology के अंतर्गत हमारे कंप्यूटर सिस्टम जिन्हें nodes भी कहा जाता है एक लाइन मे जुडे जाते हैं  अगर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में सूचना भेजनी होती है तो वह एक केबल की मदद से सारे कंप्यूटरों में एक साथ पहुंच जाती है ।
इसका इस्तेमाल हम छोटे  स्थान में सूचना भेजने के लिए करते हैं जैसे आपके स्कूल के एक बिल्डिंग में लगे सारे कंप्यूटर म या फिर किसी हॉस्पिटल के सारे कंप्यूटर हो में सूचना भेजने के लिए bus topology का इस्तेमाल किया जाता है।
bus topology


Advantage  of bus topology-

 अगर आपको छोटे स्थानों में कोई सूचना भेजनी है तो बस टोपोलॉजी bus topology सूचना भेजने का उत्तम माध्य्म है क्योंकि इसमें सारे कंप्यूटर को पंक्ति में जोड़ना काफी आसान है।

disadvantage of bus topology-

‌ बस टोपोलॉजी bus topology का नुकसान यह है कि अगर सूचना का आदान प्रदान करने वाली केबल टूट जाए तो सारे के सारे कंप्यूटर में सूचना नहीं पहुंच सकती और यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा कंप्यूटर खराब है।

2- star topology

स्टार टोपोलॉजी  star topology उस topology  को कहते हैं जिसमें सारे कंप्यूटर एक केंद्र में बने हुए  कम्प्यूटर जिसे central hub भी कहते हैं  से जुड़े हुए होते हैं और सूचना का आदान प्रदान एक LAN केबल की मदद से होता है अगर किसी कंप्यूटर को सूचना  दूसरे छोर में लगे कंप्यूटर में पहुंचानी है तो पहले  सूचना केंद्र में लगे हुए computer central hub पर पहुंचेगी और फिर वह central hub से दूसरे कंप्यूटर में पहुंचेगी।
star topology

Advantage of star topology -

Star topology के बहुत से फायदे हैं पहला फायदा तो यह है कि इसे लगाने में काफी आसानी होती है दूसरी बात अगर कोई एक कंप्यूटर या उस कंप्यूटर को जोड़ने वाली केबल खराब हो जाए तो हमें सारे कंप्यूटर को देखने की जरूरत नहीं है हम सीधा सीधा खराब कंप्यूटर को हटा सकते हैं या फिर उसे ठीक कर सकते हैं इसका असर दूसरे कंप्यूटरों पर नहीं पड़ेगा।

disadvantage of star topology

Star topology का मुख्य नुकसान यह है कि इसमें बहुत से केबल की जरूरत पड़ती है यानी कि हमारे तार लगाने का खर्च बढ़ जाता है और अगर central hub खराब हो जाए तो किसी भी कंप्यूटर में सूचना नहीं पहुँच पाती। यह bus topology से ज्यादा खर्चीला है।

3- Mesh topology-


Mesh topology के अंतर्गत सारे nodes  एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं मतलब सारे के सारे कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं जिससे की सूचना का आदान प्रदान सीधा सीधा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर होता है।

Advantage  of Mesh topology-

 इस टोपोलॉजी mesh topology के अंतर्गत सारे के सारे कंप्यूटर एक दूसरे से केबल के माध्यम से जुड़े हुए होते हैं जिससे कि आपके डेटा की प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ जाती है और इसमें डाटा का आदान-प्रदान अन्य टोपोलॉजी के मुकाबले ज्यादा तेजी से होता है साथ ही साथ fault को आसानी से देखा जा सकता है।

disadvantage of Mesh topology-

Nodes को जोड़ना मुश्किल काम है।
तार ,केबल का खर्च सबसे ज्यादा है। क्योंकि केबल बहुत अधिक मात्रा मे चाहिये।


4- Tree topology-

Tree topology  का अब  इतना ज्यादा उपयोग नही होता इस topology को हम bus topology और star topology का route भी कह सकते हैं। यह star topology और bus topology का मिश्रण है।

Advantage  of Tree topology-

हार्डवेयर तथा साफ्टवेयर विक्रेताओ के द्वारा सपोर्ट किया जाता है
प्रत्येक node के लिए एक अलग तार बिछाया जाता है।

disadvantage of Tree topology -

Tree topology का मुख्य नुकसान यह है कि इसमें भी बहुत सी केबल की जरूरत पड़ती है और लगातार maintenance की जरूरत पड़ती है इसी वजह से इसका इस्तेमाल नही किया जाता।

Ring topology-

Ring topology

इस  ring topology के अंतर्गत सारे nodes एक रिंग की तरह जुड़े हुए होते हैं यानि कि एक गोलाकार रूप में।

Advantage of ring topology-

वैसे तो इसका ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि इसके लाभ कम है लेकिन इसका एक लाभ यह है कि इसमें दो कंप्यूटर को एक साथ सूचना भेजी जा सकती है और यह दो कंप्यूटर में एक साथ सूचना भेजने के लिए अच्छा माध्यम है।

Disadvantage of ring topology-

रिंग टोपोलॉजी का नुकसान यह है कि अगर सारे nodes को जोड़ने वाली केबल में से एक भी केवल खराब हो जाए तो दोनों दिशाओं में से किसी भी दिशा में सूचना का आदान-प्रदान नहीं हो सकता । यह सूचना भेजने की पुरानी तकनीक है।


also read - 

NEFT, IMPS , RTGS Fund transfer

also read- 

BIG BANG THEORY



Conclusion निष्कर्ष -

types of topology in hindi-

  • bus topology
  • star topology
  • Mesh topology
  • Tree topology
  • Ring topology

 पुराने  जमाने में ऑफिस के ज्यादातर  काम  कलम और कागज की सहायता से किये जाते थे । जिसमें एक से ज्यादा लोगों की जरूरत होती थी और अगर हमें किसी  कागज को दूसरे जगह में या किसी दूसरे व्यक्ति के ऑफिस मे भेजना होता था  तो उस कागज को हमें पोस्ट करना पड़ता था या किसी व्यक्ति को कागज खुद लेकर जाना पड़ता था । लेकिन आज के समय में आज वक्त बदल चुका है और जहां हम पहले पोस्ट ऑफिस का इस्तेमाल करते थे आज हम ईमेल email का इस्तेमाल करते हैं जो कि इंटरनेट की मदद से चलता है। Internet अपने आप मे एक नेटवर्क है ।अतः ऐसे नेटवर्क बनाने के लिए topology की जरूरत पड़ती है।
अगर आपको what is topology पोस्ट पसंद आया तो इसे दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें।

buy now with great discount today deal-




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

best and cheap hosting

Delivered by FeedBurner