-->

1/12/19

What is pixels in hindi | पिक्सल क्या होते हैं?

What is pixels || पिक्सल क्या होते हैं?


नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका https://www.technicalkeeda.in पर दोस्तों आपने पिक्सेल के बारे के बारे में तो जरूर सुना होगा सुना होगा हम जब कोई वीडियो देखते हैं तो हम बात करते हैं कि वीडियो 144p , 240p, 480p, 720p, 1080p ,2 k pixels,  4K  pixels की है और हम यह भी जानते हैं कि कैमरा जितने ज्यादा MP का होगा फ़ोटो उतनी अच्छी आएगी लेकिन क्या आप जानते हैं पिक्सल का असली मतलब क्या होता है ? आखिर पिक्सल बनाए कैसे जाते हैंWhat is pixels |तो आज हम इसी बारे में बात करेंगे चलिए शुरू करते हैं ।

पिक्सल -

दोस्तो हमारे फ़ोन की स्क्रीन काफी छोटे छोटे डॉट से मिलकर बनाई जाती है और हर एक डॉट पे अलग अलग रंग की LED लगाई जाती है इन्ही छोटे 4छोटे डॉट या LED को पिक्सल कहा जाता है । हमारी फ़ोन , लैपटॉप , टीवी की स्क्रीन को बहुत छोटे छोटे SQUARE वर्ग के रूप मे बांटा गया है बिल्कुल उसी तरह जैसे कि एक ग्राफ पेपर होता है। दी गयी फ़ोटो मे भी देख सकते हैं। एक pixel को भी किसी भी तरह के range मे चमकाने के लिये 3 रंगो की जरूरत होती है इन्‍हें RGB (Red-Green-Blue) कहते है।


What is pixels


पिक्सल काम कैसे करते हैं-


जैसे ग्राफ पेपर में छोटे छोटे डिब्बे बने होते हैं उसी प्रकार स्क्रीन में भी छोटे छोटे डिब्बे बने होते हैं और इन डिब्बों पर एलईडी लगी होती है इन प्रत्येक एलईडी को अलग-अलग रंग देते हैं और जब यह एलईडी( LED ) जलती और बुझती हैं तो हमें स्क्रीन पर कोई चित्र (IMAGE) दिखाई देता है।

 दोस्तो कंप्यूटर इंसानी भाषा नही समझता अगर कंप्यूटर कोई भाषा समझता है तो वह है 0 और 1 कि भाषा इसी वजह से हर एक पिक्सल को अलग अलग रंग दिया गया ताकि इमेज और वीडियो को   0 और 1 मे बदल कर स्क्रीन मे दिखाने मे आसानी हो सके।

अब आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा कि हमारे स्क्रीन मे कितने PIXEL पिक्सल  होते हैं ?  PIXEL पिक्सेल की संख्या फ़ोन , लैपटॉप , TV के हिसाब से बदल जाती है।

144p =256×144 मतलब की जब आप अपनी स्क्रीन को रोटेट करते हैं तो आपकी फ़ोन की चौड़ाई मे 144 LED होंगी और लंबाई मे 256 LED

pixels

ठीक उसी प्रकार

  • 240p =320×240
  • 480p=704×480
  • 720p= 1280x720
  • 1080p= 1920x1080
  • 2k =2,048xunspecified
  • 4k= 3,840x2,160


4k को अल्ट्रा HD भी कहते हैं ।
मेगापिक्सेल(megapixel):मेगापिक्सेल का छोटा रूप MP है 1MP=1Million Pixel(दस लाख पिक्सेल)।कैमरो की क्षमता की माप मेगापिक्सेल से की जाती है अर्थात किसी डिजिटल या स्मार्टफोन कैमेरे की रेसोलुशन को मेगापिक्सेल में ही अंकन किया जाता है।जैसे-(3246×2448)

अब आप इन पिक्सल को गुना करके अनुमान लगा सकते हैं कि एक स्क्रीन मे कितनी LED लगाई जाती हैं।

What is pixels || पिक्सल क्या होते हैं?

इसे भी पढ़े- गूगल मैप कैसे काम करता है।




PIXEL DENSITY  PPI क्या होता है ?- 


PPI का मतलब होता है PIXEL PER INCH एक इंच मे उपस्थिति LED या डॉट को उसकी PIXEL  DENSITY कहते हैं PPI जितना ज्यादा होगा स्क्रीन मे कोई भी वीडियो या फ़ोटो उतनी ही अच्छी दिखेगी । किसी किसी फोन की PIXEL DENSITY इतनी कम होती है कि जूम इन करने पर हमें पिक्सेल दिखने लगते हैं।


पिक्सेल के कौन कौनसे रंग हो सकते हैं-

दोस्तो 1 पिक्सेल मुख्यतः तीन रंगों से मिलकर बना होता है लाल red, नीला blue और हरा green 
इसका मतलब यह हुआ कि आप की स्क्रीन पर जो छोटी-छोटी एलईडी लगी हुई हैं उनमें केवल तीन ही रंग संभव है लाल नीली और हरी।

 इसका मतलब यह हुआ कि जब कोई फोटो आपके सामने आती है तो वह केवल 3 रंगों के प्रकाश से ही बनती है अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि अगर कोई भी फोटो यह वीडियो केवल 3 रंगों के प्रकाश  से बनती है तो हमें अन्य रंग की फोटो कैसे दिखाई देती है ?

 तो इस प्रश्न के जवाब में आपको बता दूं की अन्य रंग लाल नीला और हरे रंग की प्रकाश से मिलकर बन सकते हैं ।  जब हम कोई वीडियो और फ़ोटो देखते हैं तो वह बनती तो केवल तीन रंगों से है लेकिन अन्य रंग जैसे पीला,नारंगी,आसमानी आदि रंग की  फ़ोटो इन तीन रंगों से बनाई जाती है क्योंकि अन्य रंगों की तरंगदैर्घ्य wavelength इनके बीच में आती है ।
आप इस विषय में इंटरनेट पर और अधिक पड़ सकते हैं।

ALSO READ - महाविस्फोट का सिद्धांत।


अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये।

बाकी पोस्ट - technical keeda पर पढ़ें।


HOW DOES THE INTERNET WORK | इंटरनेट कैसे काम करता है

Advertiser

all right reserved @technicalkeeda.in. Powered by Blogger.